जानिए इस ख़ास हेलिकॉप्टर से ही क्यों रैलियों में जाते हैं PM नरेंद्र मोदी …. वजह जानकर शॉक रह जायेंगे

0
84
loading...
loading...

जानिए इस ख़ास हेलिकॉप्टर से ही क्यों रैलियों में जाते हैं PM नरेंद्र मोदी

लोकसभा चुनाव् 2019 के तहत आजकल चुनावी रैलियों का दौर चल रहा है, ऐसे में ज्यादातर बड़े नेता हेलिकॉप्टर से रैली स्थल पर पहुंचते हैं

लेकिन क्या आपने कभी गौर किया है PM मोदी जब भी चुनावी रैली में जाते हैं तो वो एक ख़ास हेलिकॉप्टर से वहां पहुंचते हैं जो आकार में बेहद विशाल होता है और इसमें दर्जन भर लोगों के बैठने के लिए जगह भी होती है।

आपको बता दें कि PM मोदी हर बार Mil Mi-17 हेलिकॉप्टर से ही चुनावी रैलियों में पहुंचते हैं। यह एक सोवियत रशियन हेलिकॉप्टर है। यह एक मीडियम ट्विन टर्बाइन ट्रांसपोर्ट हेलिकॉप्टर है जो काफी भार उठा सकता है।

हेलिकॉप्टर MI17 लेटेस्ट तकनीक से लैस हेलिकॉप्टर है। यह हेलिकॉप्टर इतना मजबूत होता है कि बन्दूक की गोलियों से हुए हमले को भी झेल ले जाए।

यह हेलिकॉप्टर बेहद ही सुरक्षित होने के साथ मजबूत भी होता है। वायुसेना के कई जरूरी अभियानों में इस हेलिकॉप्टर की मदद ली जाती है जिनमें बचाव कार्य भी शामिल है।

Mi-17 एक मिलिट्री ट्रांसपोर्ट हेलिकॉप्टर है। इस हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल सेना के जवानों को एक स्थान से दुसरे स्थान तक पहुंचाने के लिए किया जाता रहा है।

इसकी मजबूती और बेजोड़ ताकत की वजह से ही PM मोदी भी इस हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि यह बेहद ही सुरक्षित होता है और किसी बख्तरबंद कवच की तरह काम करता है।

ये है खासियत

 

इस हेलिकॉप्टर की टॉप स्पीड 250 किमी/घंटा है। यह 6000 मीटर की अधिकतम ऊंचाई तक उड़ान भरने में सक्षम है। एक बार फ्यूल टैंक भरने के बाद ये हेलिकॉप्टर आसानी से 580 किमी. की दूरी तय करता है।

यह हेलिकॉप्टर अधिकतम 13,000 किलो के वजन के साथ उड़ान भर सकता है। इससे करीब 36 आर्म्ड जवानों को ले जाया जा सकता है। इस हेलिकॉप्टर में कई घातक मिसाइल भी लगाईं जा सकती हैं जिनका इस्तेमाल जंग के दौरान किया जा सकता है।

26/11 के कमांडो ऑपरेशन में भी हुआ था इस्तेमाल

 

आपको बता दें कि 2008 में हुए मुंबई आतंकी हमले में इसी हेलिकॉप्टर की मदद से एनएसजी कमांडो को कोलाबा में आतंकियों से मुकाबला करने के लिए उतारा गया था।

ख़ास बात यह है कि यह हेलिकॉप्टर किसी भी परिस्थित में काम के लिए तैयार रहता है और वो भी बेहद सुरक्षित तरीके से और यही वजह है कि पीएम मोदी को रैली स्थल में लाने के लिए इस हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल किया जाता है।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here