लोकसभा चुनाव के बाद अब इन 4 राज्यों में होने हैं विधानसभा चुनाव, चौथे राज्य पर लगी है भाजपा की इज्जत दांव पर

0
637
loading...
loading...

देश में लोकसभा चुनाव पूरी तरह से संपन्न हो चुके हैं। लोकसभा चुनाव के बाद अब देश के 4 महत्वपूर्ण राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं।

इन 4 राज्यों में से 3 में भारतीय जनता पार्टी की सरकार है। ऐसे में इन विधानसभा चुनावों में भाजपा की इज्जत दांव पर है।

1.महाराष्ट्र-

भाजपा शासित महाराष्ट्र राज्य में इसी वर्ष सितंबर या अक्टूबर महीने में विधानसभा चुनाव हो सकते हैं। महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी और शिवसेना के बीच गठबंधन है।

इस गठबंधन ने लोकसभा चुनाव में राज्य की 48 में से 41 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की है। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में भाजपा-शिवसेना तथा कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन के बीच कड़ी टक्कर होने की उम्मीद है।

2.हरियाणा-

90 विधानसभा सीटों वाले हरियाणा राज्य में इसी वर्ष चुनाव होने हैं। हरियाणा में इस समय मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी की सरकार है।

लोकसभा चुनाव में हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटों पर भाजपा को जीत मिली है। ऐसे में भाजपा एक बार फिर मनोहर लाल खट्टर को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बनाकर हरियाणा विधानसभा चुनाव लड़ सकती है।

3.झारखंड-

महाराष्ट्र और हरियाणा की तरह भाजपा शासित झारखंड में भी इसी वर्ष के अंत तक विधानसभा चुनाव होने हैं। झारखंड में भाजपा तथा आजसू पार्टी का गठबंधन है।

लोकसभा चुनाव में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन ने झारखंड की 14 में से 11 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की है। इस बार झारखंड में भारतीय जनता पार्टी की जीत की राह लोकसभा चुनाव की तरह आसान नहीं दिख रही है।

4.दिल्ली-

केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली में अगले वर्ष की शुरुआत में विधानसभा चुनाव होने हैं। इस समय दिल्ली में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी की सरकार है।

लोकसभा चुनाव में दिल्ली की सभी लोकसभा सीटों पर भाजपा को जीत मिली है। ऐसे में अरविंद केजरीवाल के लिए इस बार दिल्ली की सत्ता की राह कठिनाई भरी साबित हो सकती है।

आपको क्या लगता है इन 4 राज्यों में कौन सी पार्टी चुनाव जीत सकती है, हमें कमेंट में जरूर बताएं। देश की महत्वपूर्ण खबरों को पाते रहने के लिए हमें फॉलो करें।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here